Visit Our Youtube Channel: Youtube

Basic Knowledge.

महान फुटबॉल प्लेयर पेले का 82 साल की उम्र में निधन

Cover Image for महान फुटबॉल प्लेयर पेले का 82 साल की उम्र में निधन

महान फुटबॉल प्लेयर पेले का 82 साल की उम्र में निधन

तीन बार विश्व कप जीतने वाले बर्ज़ील के इकलौते खिलाड़ी फुटबॉल लीजेंड पेले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया

  • ब्राजील के जादुई फुटबॉल स्टार पेले, जो आधुनिक इतिहास में सबसे महान और सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक बनने के लिए नंगे पांव गरीबी से उठे, 82 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई, उनकी बेटी ने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर कहा।

  • पेले ने ब्राज़ील को फ़ुटबॉल की ऊंचाइयों तक पहुँचाया और साओ पाउलो राज्य की सड़कों पर शुरू होने वाली अपनी यात्रा में अपने खेल के लिए एक वैश्विक राजदूत बन गए, जहाँ वे अख़बारों या चिथड़ों से भरे एक मोज़े को लात मारते थे।

  • एडिसन "एडसन" अरांटिस डो नैसिमेंटो केबीई (KBE) जिन्हें उनके लोकप्रिय नाम पेले के नाम से जाना जाता है। अपने करियर में, वे "फुटबॉल के शहंशाह" , "शहंशाह पेले" या केवल "शहंशाह" के नाम से जाने जाते थे।

  • उनका जन्म 23 अक्टूबर 1940 (मृत्यु - 29 दिसम्बर 2022) को Minas Gerais, Brazil मे हुआ। अपने करियर में उन्होंने 760 अधिकृत गोल किये जिनमें से 541 लीग चैम्पियनशिपों में किये गए थे, जिसके कारण वे सर्वकालीन सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी माने जाते हैं। कुल मिलाकर पेले ने 1363 खेलों में 1281 गोल किए।

  • अपने मूल देश ब्राजील में पेले का राष्ट्रीय हीरो के रूप में सम्मान किया जाता है। वे फुटबॉल के खेल में अपनी उपलब्धियों और योगदान के लिये प्रसिद्ध हैं। उन्हें गरीबों की सामाजिक स्थिति को सुधारने की नीतियों के जोरदार समर्थन के लिये भी जाना जाता है।

  • वे ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के सर्वकालीन अग्रणी स्कोरकर्ता हैं और तीन विश्व कप जीतने वाले दलों का हिस्सा बनने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। 1962 में वे विश्व कप के प्रारंभ में ब्राजीली दल में थे लेकिन दूसरे मैच में लगी एक चोट के कारण वे शेष टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए. नवंबर 2007 में फीफा (FIFA) ने घोषणा की कि उन्हें 1962 का मेडल पूर्वव्यापी रूप से दिया जाएगा, जिससे वे विश्व भर में तीन विश्व कप मेडल जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए।

  • पेले ने 1958 के विश्व कप फाइनल में हैट्रिक के साथ 17 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। बाद में उन्होंने यकीनन दुनिया की अब तक की सबसे महान टीम का नेतृत्व किया, 1970 में ब्राजील का विश्व-प्रभुत्व वाला पक्ष।

  • पेले ब्राजील की स्वर्णिम पीढ़ी के सदस्य थे। उनके साथियों में निल्टन सैंटोस, दीदी, गारिंचा और जैरज़िन्हो शामिल थे, ये सभी उस समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से थे।पेले ने अपने करियर का अधिकांश समय राष्ट्रीय लीग के बजाय राज्य चैम्पियनशिप में बिताया। हालांकि, उनके लक्ष्य रियो-साओ पाउलो टूर्नामेंट, कोपा लिबर्टाडोरेस और अंतरराष्ट्रीय फिक्स्चर में फैले हुए हैं, जिसमें दो विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिकाएं शामिल हैं, जो कि कोई अन्य खिलाड़ी दावा नहीं कर सकता है।

  • पेले ने 1958, 1962 और 1970 में तीन विश्व कप जीते, हालांकि 1962 में उनकी भागीदारी पहले गेम में लगी चोट के कारण सीमित थी, जिसके कारण उन्हें शेष टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। ब्राजील के दिग्गज 77 गोल के साथ टीम के सर्वकालिक प्रमुख स्कोररों में से एक हैं। नेमार ने नवीनतम विश्व कप के दौरान पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की। पेले आज की सभी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत है ।